Scooty Ka Insurance Kaise Kare

स्कूटी का इंश्योरेंस कैसे करें ? स्कूटी इंश्योरेंस कैसे खरीदें ? 2022

Scooty Ka Insurance Kaise Kare

स्कूटी इंश्योरेंस कैसे करें हिंदी में।

नमस्कार दोस्तों न्यू एंड फ्रेश आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है, आज की पोस्ट में हम आपके लिए काफी ज्यादा अमेजिंग और यूज़फुल जानकारी लेकर आए हैं इसके बारे में आपका जानना बहुत ही जरूरी है यदि आप किसी वाहन का इस्तेमाल करते हैं और आपके पास कोई गाड़ी है तो ऐसी कंडीशन में जो जानकारी हम आपको प्रदान करेंगे उसके बारे में आपका जान लेना ही बेहतर है यदि आप जाना चाहते हैं तो मेरी इस पोस्ट में हमारे साथ शुरू से लेकर आखिरी तक जुड़े रहिए।

दोस्तों यदि आप अपने पास एक स्कूटी रखते हैं तो क्या आप अपनी स्कूटी का बीमा समय पर नहीं करवाते हैं तो इसके लिए आपको अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए स्कूटी का बीमा करवाना बहुत ही आवश्यक है।

तो दोस्तों स्कूटी का इंश्योरेंस यदि आप नहीं करवाएंगे तो आपको किसी भी दुर्घटना होने पर कोई भी मुआवजा नहीं दिया जाएगा इसके अतिरिक्त यदि आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा कभी पकड़ लिया गया तो इसके लिए आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है तो इसके लिए स्कूटी का इंश्योरेंस करवाना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।

स्कूटी का इंश्योरेंस कैसे करें ?Scooty ka insurance Kaise Kare

आपके वाहन के द्वारा किसी भी प्रकार का कोई एक्सीडेंट हो जाता है और गाड़ी में जो भी नुकसान होता है उसकी भरपाई आपको ना करनी पड़े इसके लिए आपको स्कूटी का इंश्योरेंस करवा लेना चाहिए।

तो दोस्तों यदि आप उन्हीं लोगों में से एक हैं जो यह जानना चाहते हैं कि स्कूटी का इंश्योरेंस कैसे करें लेकिन आपके पास ऐसी कोई भी जानकारी मौजूद नहीं है जिसके माध्यम से आपको यह पता चल सके कि हम स्कूटी का इंश्योरेंस कैसे कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज के समय में सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं और कोरोना महामारी की वजह से ऑनलाइन काम को और ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है क्योंकि लोगों को उसके लिए घर से बाहर निकल कर कोई भी काम ना करना पड़े।

घर बैठे ऑनलाइन स्कूटी का इंश्योरेंस कैसे करें ?

तो दोस्तों आज हम आपको घर बैठे स्कूटी का इंश्योरेंस कैसे कर सकते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे तो जानने के लिए मेरी इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहना है और साथ में आपको कोई भी कुछ समझ में नहीं आता है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यदि आप स्कूटी का इंश्योरेंस करा लेते हैं तो इसके लिए आपको काफी ज्यादा लाभ मिलते हैं क्योंकि जब आपकी स्कूटी के द्वारा कोई भी एक्सीडेंट हो जाता है और सामने वाले व्यक्ति को चोट लग जाती है या फिर उसकी गाड़ी टूट जाती है तो ऐसी कंडीशन में उसकी भरपाई आपके द्वारा नहीं बल्कि बीमा कंपनी के द्वारा की जाएगी।

यही वजह है कि लोग अपने वाहन का इंश्योरेंस करवाते हैं तो आपको भी अपनी स्कूटी का इंश्योरेंस करवा लेना चाहिए और स्कूटी का इंश्योरेंस ऑनलाइन लेना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है यदि आप भी किसी कंपनी की बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो खरीदने के लिए आपको सबसे पहले किसी अन्य कंपनी के प्लान के बारे में जान लेना चाहिए इसमें आपको अच्छे ऑफर मिल रहे हो तभी आपको अपनी स्कूटी का इंश्योरेंस करवाना चाहिए।

आपको ऑनलाइन ऐसी कई सारी वेबसाइट इंटरनेट पर मिल जाएंगी जिसके माध्यम से आप स्कूटी की कंपनी मॉडल और उसकी स्कूटी खरीदने की साल के हिसाब से बीमा पॉलिसी की तुलना की जा सकती है।

आपको बीमा खरीदते समय सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए आप उसके प्रीमियम और अन्य फीचर के बारे में भी जान ले यह आपके लिए काफी ज्यादा बेहतर हो सकता है।

स्कूटी पॉलिसी खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बाते

• दोस्तों सर्वप्रथम आपको बीमा कंपनी की वेबसाइट पर विजिट करना है यहां पर आप ‘Two Wheeler Insurance’यहां पर क्लिक कर सकते हैं यदि आप किसी कंप्रेशन वेबसाइट से पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो वहां से भी आप इंश्योरेंस पॉलिसी buy कर सकते हैं।

• अब यहां पर आपको स्कूटी के बारे में बेसिक जानकारी भरनी होंगे जैसे स्कूटी कौन सी मॉडल की है कंपनी का नाम क्या है इसकी इंजन क्षमता और पंजीकरण की साल आदि सभी जानकारी अच्छी तरह से भर देनी है।

• यह सारी जानकारी अच्छी तरह से करने के बाद जानकारी वेबसाइट पर आपके सामने बीमा की राशि दिख जाएगी यह राशि आपकी स्कूटी के इंश्योरेंस प्रीमियम की राशि होती है।

• यदि आप प्रीमियम की राशि और टू व्हीलर इंश्योरेंस की सभी प्रकार की सुविधाओं से संतुष्ट हैं तो आपको नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है उसके बाद यहां पर आपको अपनी पर्सनल जानकारी देनी है जैसे आपका नाम मैं एड्रेस मोबाइल नंबर आदि।

• उसके बाद यहां पर आपको कोई स्कूटी से संबंधित सभी तरह की जानकारी और पिछली बीमा पॉलिसी आपने कब कराई थी वह भी पता चल जाएगा।

Personal information : इसमें गाड़ी के मालिक का नाम जन्मतिथि लिंग और भी बहुत कुछ इसमें शामिल किया गया है।

Contact details : यहां पर आपका मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और एड्रेस आदि डालना होगा।

Policy’s Information: यहां पर आपको अपनी पुरानी पॉलिसी को शुरू और खत्म होने की सभी जानकारी देनी है।

Vehicle information: इसमें स्कूटी का पंजीकरण नंबर पंजीकरण की डेट कंपनी का नाम मॉडल इंजन कैपेसिटी इंजन और चेसिस नंबर शोरूम प्राइस ऋण की जानकारी डालनी है।

• उसके बाद आप पॉलिसी की जानकारी से अपनी सुविधानुसार पढ़ सकते हैं यदि आपको यह सभी पसंद आती है और सही लगती है तो आप आई एग्री पर क्लिक कर सकते हैं उसके बाद आपको पेमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• यहां पर आपको पेमेंट करने के लिए पेमेंट मोड सिलेक्ट करना है पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड वॉलेट कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं तो इस प्रकार आपकी बीमा पॉलिसी तैयार हो जाएगी यदि आप चाहें तो पॉलिसी डॉक्यूमेंट का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Read Also – Paypal-account-kaise-banaye

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस प्रकार मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी के माध्यम से आप बड़ी आसानी से स्कूटी का इंश्योरेंस कर सकते हैं यहां पर मैंने आपको स्कूटी का इंश्योरेंस करने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है तो मेरे ख्याल से आपको मेरी यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी अगर पसंद आती है तो इसी बाकी लोगों के साथ और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करना ताकि जरूरतमंद लोगों को इसके बारे में पता चल सके और बड़ी आसानी से अपनी स्कूटी इंश्योरेंस करा सकें यदि आपको मेरी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हो।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post